इंडियाराजनीती

4 लाख सरकारी नौकरियां देगी राजस्थान सरकार, बजट में कर दिया बड़ा ऐलान; पहले साल ही एक लाख JOBS

जयपुर. वित्त वर्ष 2024-25 का बजट पेश करते हुए राजस्थान सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। वित्त मंत्री दिया कुमारी ने कहा कि उनकी सरकार 5 साल में 4 लाख पदों पर सरकारी नौकरी देने जा रही है। उन्होंने यह भी कहा कि इस साल के 70 हजार टारगेट को भी बढ़ा दिया गया है। इस साल एक लाख युवाओं को सरकारी नौकरी देने की घोषणा की गई है। सरकारी और निजी क्षेत्रों में कुल 10 लाख रोजगार उपलब्ध कराने का ऐलान किया गया है।

वित्त मंत्री ने कहा कि हर साल समयबद्ध तरीके से भर्ती परीक्षाएं करवाकर युवाओं को रोजगार दिया जाएगा। युवा नीति 2024 लाने की घोषणा भी की गई। अपने पहले पूर्ण बजट में रोजगार पर विशेष फोकस करते हुए दिया कुमारी ने सरकारी और निजी क्षेत्रों में 10 लाख रोजगार देने की बात कही। उन्होंने कहा, ‘युवाओं के विकास के लिए स्किल अपग्रेडेशन किया जाएगा। सरकारी और निजी क्षेत्रों में 10 लाख से अधिक रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे।’

दिया कुमारी ने कहा कि युवाओं को एआई आधारित काउसंलिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। युवाओं को कौशल क्षमता का विकास करने के लिए स्टेट स्किल पॉलिसी लाई जाएगी। पाठ्यक्रम में बदलाव करते हुए दो साल में 1.50 लाख युवाओं की ट्रेनिंग कराई जाएगी। प्रदेश के युवाओं को स्टार्टअप स्थापित करने अटल उद्यमी योजना की घोषणा करती हूं। चयनित स्टार्टअप्स को 10 करोड़ रुपए तक की फंडिंग उपलब्ध कराई जाएगी। स्टार्टअप्स को काम दिया जाएगा और इसके लिए अलग से फंड की व्यवस्था की जाएगी।

वित्त मंत्री ने कहा कि तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए 20 आईटीआई और 10 पॉलिटेक्निक कॉलेज खोले जाएंगे। भरतपुर, बीकानेर और अजमेर के इंजीनियरिंग कॉलेज को अपग्रेड करके राजस्थान इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी की घोषणा की गई। इन पर करीब 300 करोड़ रुपए की लागत आएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button