रेसिपी

गणपति बप्पा के लिए बनाएं मोतीचूर के लड्डू

Recipe: देशभर में हर साल गणेश चतुर्थी का उत्सव बेहद धूमधाम से मनाया जाता है। इस दौरान गणपति बप्पा के भक्त मंगलकर्ता भगवाान गणेश जी की पूजा अर्चना करते हुए उन्हें प्रसन्न करने के लिए उनकी मनपसंद चीजों का भोग भी लगाते हैं। इस साल विघ्नहर्ता कहे जाने वाले भगवान श्री गणेश का जन्मोत्सव 19 सितंबर यानी आज से शुरू होकर 28 सितंबर तक रहेगा। ऐसे में आप इस पावन दिन पर भगवान गणेश जी को उनका सबसे प्रिय मोतीचूर के लड्डू का भोग लगा सकते हैं। आइए जानते हैं क्या है मोतीचूर के लड्डू को बनाने का तरीका।

मोतीचूर के लड्डू बनाने के लिए सामग्री-
– 2 कप बेसन
– 1 छोटा चम्मच हरी इलायची
– ½ छोटा चम्मच फूड कलर
– 1 लीटर दूध
– 6 कप घी
– 1 चुटकी बेकिंग सोडा
– 3 कप चीनी
– 4 कप पानी

मोतीचूर के लड्डू बनाने का तरीका-
मोतीचूर के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले चीनी की चाशनी तैयार करने के लिए एक बड़े पैन में पानी गर्म करने के लिए पैन को मीडियम आंच पर गैस पर रख दें। इसके बाद पानी में चीनी डालकर तब तक पकाएं जब तक की चीनी पानी में पूरी तरह से घुल न जाएं। इसके बाद इसे उबलने दें और साथ में दूध मिलाकर और 5 मिनट तक लगभग धीमी आंच पर पकाएं। ध्यान रखें, उबालते समय अगर झाग आने लगे तो उसे चम्मच से निकालकर तब तक पकाएं जब तक कि एक तार की चाशनी बनकर तैयार न हो जाए। इसके बाद पैन में इलायची पाउडर और ऑरेंज फूड कलर डालकर बीच-बीच में थोड़ा सा चलाकर गैस बंद कर दें।

अब एक बड़े बाउल में बेसन और दूध को तब तक मिक्स करें जब तक कि यह सॉफ्ट न हो जाए। इसके बाद इसमें बेकिंग सोडा डालकर मिलाना है। इसके बाद कड़ाही में घी गरम करने के लिए रख दें। छन्नी में इस बैटर को डालते जाएं जिससे छोटी-छोटी बेसन की बूंदी कड़ाही में गिरती जाएगी। इन्हें हल्का सुनहरा होने तक फ्राई कर लें। इन बूंदियों को चाशनी में डालकर थोड़ा सा ठंडा होने के लिए रख दें। इसके बाद इससे मीडियम साइज के लड्डू बनाकर तैयार कर लें। आपके मोतीचूर के लड्डू भगवान गणेश को भोग लगाने के लिए तैयार हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button