राज्य

सरकार बनते ही बड़े फैसले लेंगे पीएम मोदी, पहले 100 दिन के काम पर बड़ी बैठक

नई दिल्ली.  सातवें और अंतिम चरण के मतदान खत्म होने के बाद एजेंसियों ने एग्जिट पोल जारी कर दिए हैं। एग्जिट पोल के मुताबिक एनडीए की सरकार लगातार तीसरी बार बड़े बहुमत के साथ बन रही है। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी 45 घंटे की साधना के बाद कन्याकुमारी से राजधानी लौट आए हैं। जानकारी के मुताबिक वापस आते ही प्रधानमंत्री पीएमओ के अधिकारियों के साथ बड़ी बैठक करने जा रहे हैं। चुनाव प्रचार में व्यस्त होने से पहले ही प्रधानमंत्री मोदी ने अधिकारियो को होमवर्क दे दिया था। उन्होंने कहा था कि मोदी सरकार 3.0 के पहले 100 दिनों के फैसलों का काम पूरा कर लिया जाए।

100 दिनों में ही होंगे कई बड़े फैसले
प्रधानमंत्री मोदी ने अधिकारियों को बता दिया था कि पहले 100 दिनों ही कई बड़े फैसले लिए जाएंगे। इसके लिए 2029 का इंतजार नहीं करना है। ऐसे में माना जा रहा है कि अधिकारियों ने पहले 100 दिन के मोदी सरकार के फैसलों का ड्राफ्ट तैयार कर लिया है। माना जा रहा है कि अगस्त 2024 तक सरकार बड़े फैसले लेगी। सरकार बनने के बाद जुलाई में यूनियन  बजट पेश किया जाएगा। हालांकि अभी चुनाव का परिणाम आना बाकी है। चुनाव की वजह से इस बार फरवरी में अंतरिम बजट पेश किया गया था।

नई सरकार बनने के बाद सबसे पहले प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पीके मिश्कार और एनएसए अजित डोभाल की नियुक्ति हो सकती है। एक महीने के अंदर ही नए आर्मी चीफ और इंटेलिजेंस ब्यूरो के डायरेक्टरों की भी नियुक्ति कीजा सकती है। प्रधानमंत्री मोदी के विकसित और आत्मनिर्भर भारत के संकल्प के तहत मिलिट्री इंडस्ट्रियल कॉम्प्लेक्स पर मोदी सरकार का फोकस रहेगा। पीएमओ अधिकारियों ने शपथ के बाद के 100 दिन का अजेंडा तैयार कर लिया है। इसके अलावा बीजेपी ने जो मैनिफेस्टो में वादे किए थे उनपर भी काम शुरू हो जाएगा। 13 जून को प्रधानमंत्री मोदी जी-7 की बैठक में भी शामिल हो सकते हैं।

बता दें कि कम से कम तीन एग्जिट पोल में एनडीए के लिए 400 पार सीटों का अनुमान लगाया गया है। वहीं एग्जिट पोल से पहले ही कांग्रेस ने दावा किया था कि इंडिया गठबंधन कम से कम 295 सीटें जीतने वाला है। 4 जून को मतगणना होनी है। मंगलवार को साफ हो जाएगा कि केंद्र में किसकी सरकार बन रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button