टेक्नोलॉजीव्यापार

Disney के भारतीय ऑपरेशन में Reliance की हो सकती है 54% हिस्सेदारी

अरबपति मुकेश अंबानी की रिलायंस  51 प्रतिशत-54 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ अपने भारतीय मीडिया व्यवसाय को Walt Disney के साथ विलय करने के करीब है। इस डील के तहत अमेरिकी दिग्गज के भारतीय ऑपरेशन की वैल्यू 3.5 बिलियन डॉलर (लगभग 29,043 करोड़ रुपये) मानी जा रही है। एक समाचार एजेंसी को उसके तीन सूत्रों ने कहा कि जेम्स मर्डोक और डिज्नी के पूर्व टॉप कार्यकारी उदय शंकर के बीच एक संयुक्त बिजनेस Bodhi Tree भी नए मर्जर में लगभग 9 प्रतिशत हिस्सेदारी लेने के लिए तैयार है।

रिपोर्ट के अनुसार, Disney की भारत यूनिट का मूल्यांकन $15-$16 बिलियन (लगभग 1,24,475 करोड़ रुपये – 1,32,774 करोड़ रुपये) से काफी कम है, जब डिज्नी ने 2019 में इसका अधिग्रहण किया था। भारत में डिज्नी का टीवी और स्ट्रीमिंग बिजनेस संघर्ष कर रहा है। वर्षों से, अपने डिजिटल प्लेटफॉर्म को अंबानी के प्लेटफॉर्म के साथ क्रिकेट स्ट्रीमिंग पर कड़ी प्रतिस्पर्धा में यूजर्स के पलायन का सामना करना पड़ रहा है।

यह डील भारत के 28 बिलियन डॉलर (लगभग 2,32,351 करोड़ रुपये) के मीडिया और मनोरंजन बाजार पर रिलायंस की पकड़ को मजबूत करेगा, खासकर जापान के Sony और भारत के Zee Entertainment के बीच 10 बिलियन डॉलर (लगभग 82,982 करोड़ रुपये) के मर्जर डील के पिछले हफ्ते विफल होने के बाद।

रिपोर्ट के अनुसार, खबर लिखते समय तक Reliance, Disney और Bodhi Tree ने रॉयटर्स द्वारा टिप्पणी के अनुरोधों का जवाब नहीं दिया था।

Reliance और Disney के पास एक स्ट्रीमिंग सर्विस के साथ-साथ 120 टेलीविजन चैनल हैं। निश्चित तौर पर यदि यह मर्जर होता है, तो प्रतिद्वंदियों पर इसका बड़ा प्रभाव पड़ सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button