लाइफ स्टाइलस्वास्थ

हमेशा दुखी और स्ट्रेस महसूस करते हैं तो जिम्मेदार होती हैं ये 3 आदतें

अक्सर लोगों को दुख और तनाव घेरे रहता है। वो लाइफ के छोटे-छोटे मौकों को हंसी-खुशी एंज्वॉय करने की बजाय उसमे कमियां निकालते हैं। और हमेशा दुखी बने रहते हैं। उन्हें सामने दिख रही अच्छाई या हैप्पीनेस से मतलब नहीं होता। अगर आपके अंदर भी अंदर ये तीन आदतें हैं तो फौरन बदल दें। तभी लाइफ में हैप्पी रहना आसान होगा।

दूसरों से तुलना करने की आदत
बहुत सारे लोगों में दूसरों से तुलना करने की आदत होती है। फ्रेंड्स, फैमिली या फिर जानने वाले की अचीवमेंट के बारे में सोचकर दुखी होना और हमेशा ये सोचना कि उसके साथ कुछ भी अच्छा नहीं होता। अक्सर लोगों की ये आदते ही उन्हें दुखी रखने के लिए जिम्मेदार होती है और उन्हें अपनी लाइफ की अचीवमेंट कम लगने लगती हैं।

दूसरों के स्वभाव को बदलने की कोशिश
काफी सारे लोग अपने आसपास रह रहे लोगों को खुद के मुताबिक ढालने की कोशिश करते हैं। हर चीज अपनी मर्जी के हिसाब से चाहते हैं। ऐसा ना होने पर उन्हें तकलीफ और निराशा हाथ लगती है। और वो काफी स्ट्रेसफुल महसूस करते हैं। दूसरों के व्यवहार और आदतों को बदलने की कोशिश करने की बजाय खुद की आदतों और व्यहार में बदलाव की कोशिश करनी चाहिए। तभी खुश रहना आसान होगा।

शिकायत करना
अगर आपकी आदत भी हर छोटी-बड़ी चीज को देखकर शिकायत करने, खराबियां गिनाने की है। तो नुक्स निकालने की और हर वक्त शिकायत करने की इन आदतों को बंद कर दें। ये आपको स्ट्रेसफुल और गुस्सैल बना सकती हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button